mobile number se naam aur address kaise pata kare

Author: in मार्च 19, 2024

दोस्तों, अभी के समय अननोन नंबर से फोन आना आम बात हो गया है कई बार हमारे पास ऐसे नंबर से कॉल आ जाते है जिन्हें हम नहीं जानते हैं या फिर जानने की कोशिश करते है लेकिन हमें mobile number se naam aur address kaise pata kare इसके बारे में पता नहीं होती हैं . 


अगर आप भी किसी कॉल से परेशान है और आप जानना चाहते है की सामने वाला व्यक्ति कॉल कौन कर रहा है उसका नाम और location क्या है तो आप सही जगह पर आए हुए है . आज में आपको Mobile number se naam kaise pata kare online की जरिए से इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूं .

mobile number se naam aur address kaise pata kare 

मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस पता करने के लिए कई सारे वेबसाइट और ऐप मौजूद हैं जिसकी हेल्प से आप आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर का लोकेशन और नाम पता कर सकते है . तो चलिए एक-एक सभी application और website के बारे में जान लेते है .

मोबाइल नंबर से नाम पता करें Truecaller App से 

देखो दोस्तों अभी के समय में मोबाइल नंबर से सिम की जानकारी प्राप्त करने का जो सबसे बढ़िया ऐप है वो Truecaller को जाता है . क्योंकि का इस्तेमाल 1 बिलियन से अधिक लोग इस ऐप को आपने फोन में डाउनलोड किया है तो चलिए ये भी जानते है इस ऐप को यूज कैसे करेंगे .

  1. मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले Truecaller App को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिए .
  2. ऐप install करने के बाद अपना language चयन करे और फिर Get started पर क्लिक करेंगे.
  3. अब आपके समाने 4 ऑप्शन दिखाई देंगे यहां आप Truecaller को चयन करेंगे और फिर set as default.

  4. अब आपको सभी परमिशन को अलाव कर देना है .
  5. Choose your number आप जिस भी नंबर से Truecaller App को यूज करना चाहते है उसे चयन करें और फिर Agree & continue पर क्लिक करेंगे.
  6. इतना करने के बाद Truecaller पर आपका अकाउंट बन कर तैयार हो चुका है . 
  7. अब आप जिस भी नंबर से नाम और लोकेशन पता करना चाहते है उस व्यक्ति का नंबर सबसे ऊपर सर्च के ऑप्शन में टाइप करना हैं उस नंबर का मालिक कौन है आपके समाने दिखाई देंगे . 

  8. अगर आपको उस नंबर की लोकेशन पता करना है इसके लिए आपको 75 रुपए देना होगा इसके लिए more info available पर क्लिक करके 75 रुपए Google pay या UPI से payment करना है उसके बाद उस नंबर की location आपको बता दिया जाएगा . 

तो दोस्तों, इस तरह से आप Truecaller ऐप का इस्तेमाल करके किसी भी मोबाइल नंबर का नाम और एड्रेस प्राप्त कर सकते हैं इतना ही नहीं अगर आप Truecaller का मेंबरशिप लेते है तो आपको और भी कई सारे ऑप्शन मिल जाता है जिसकी हेल्प से उस नंबर और कई सारे जानकारी ले सकते है . 

Mobile number se naam kaise pata kare online

दोस्तों अगर आपको मोबाइल नंबर से सिर्फ़ नाम पता करना है तो सबसे अच्छा Truecaller हैं क्योंकि यहां पर जो भी जानकारी प्राप्त होती है वो 90 % रियल होती है . इसके अलावा और भी वेबसाइट है जिसकी हेल्प से किसके नाम पर सिम है पता कर सकते हैं . 

  1. मोबाइल से से नाम पता करने के लिए www.emobiletracker.com के साइट पर जाएं उसके बाद जिस भी व्यक्ति का मोबाइल से नाम पता करना है उसका नंबर टाइप करने से पहले कंट्री कोड सेलेक्ट करें और फिर मोबाइल नंबर डायल करें और Track Now पर क्लिक करेंगे.

  2. अब आपको Number information के नीचे उस सिम की पूरी जानकारी जैसे की Telecom Provider , Network Type: , TimeZone यहां तक की उसकी लोकेशन आपको मिल जाएगी. 

Mobile Number se Location Pata kare Online

यदि आपको सामने वाला व्यक्ति कॉल करके आपको बहुत परेशान कर रहा है और आप उसकी लोकेशन पता करना चाहते है तो में आपके जानकारी के लिए बताना चाहूंगा. की किसी भी सिम की रियल location तभी आप पता कर पाएंगे जब आपको वो रियल लोकेशन शेयर करेगा .

आप किसी भी ऐप या वेबसाइट के जरिए से उसका Location नहीं पता कर सकते है आप सिर्फ उसका नाम जान सकते हैं वेबसाइट पर दिए गए लोकेशन फेक होती है . 

(नोट) कोई व्यक्ति अगर आपको ज्यादा परेशान कर रहा है या कॉल पर गालियां दे रहा है , धमकी दे रहा है तो आप पुलिस स्टेशन में उसका शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन करके FIR कर सके है . 

आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवाल 

Q. क्या मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं ? 

Ans . जी नहीं आप किसी भी मोबाइल नंबर की रियल लोकेशन पता नहीं कर सकते हैं लेकिन यदि सामने वाला व्यक्ति आपको परमिशन देता है तो आप उसकी लोकेशन पता कर सकते हैं .

Q . क्या मोबाइल नंबर से किसके नाम पर सिम है पता कर सकते है ? 

Ans . जी हां आप किसी भी नंबर का सिम का मालिक का नाम पता लगा सकते है इसके लिए आप Truecaller App का इस्तेमाल कर सकते है .

Q क्या मोबाइल नंबर से एड्रेस पता किया जा सकता है ?

Ans . जी बिल्कुल नहीं किसी भी नंबर का एड्रेस आप खुद से पता नहीं कर सकते हैं . 

Conclusion

तो अब आप समझ गए होंगे की किसी भी मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें उम्मीद करता हु मेरे दोबारा दिए गए जानकारियां आपको जरूर पसंद आई होगी . अगर आपके मन में और भी कई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट करके पूछ सकते है हम आपको जरुर मदद करेंगे और हां अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आए है तो Home page पर जाकर मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद …।




Related Articles :-