otp nahi aa raha hai kya kare | ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें

Author: in मार्च 27, 2024

दोस्तों, अगर आपके मोबाइल भेजा गया ओटीपी नहीं आ रहा है तो आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं है आज की इस लेख पर आपके मोबाइल नंबर प्राप्त क्यों नहीं हो रहा है क्या सेटिंग करने पर आपका ओटीपी आना स्टार्ट हो जाएगा इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाला हूं . 


दोस्तों, जैसा की आप सब जानते ही है किसी भी ऐप या वेबसाइट में रजिस्टर होने के लिए ओटीपी की जरूरत होती है और जब हमारे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आता है तो हम उस काम को नहीं कर पाते है ऐसे हम गूगल पर otp nahi aa raha hai kya kare सर्च करने लगते है . उसके बाद भी हमारा प्रॉब्लम ठीक नहीं हो पता है अगर आपके साथ भी यही प्रॉब्लम है लाख कोशिश करने के बाद भी आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप एक बार हमारे दिए गए स्टेप को जरूर फॉलो करें में आपको गारंटी दिलाता हूं आपके नंबर पर ओटीपी आना सुरु हो जाएगा . 

otp nahi aa raha hai kya kare

देखो दोस्तों , मोबाइल पर ओटीपी नहीं आने के कारण बहुत से होते है जिसके चलते आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं मिल पता है में आपको सभी कारणों के बारे में बता देता हूं जिसको फॉलो करके ओटीपी प्राप्त कर सकते सकते है .

  1. Mobile setting problem
  2. Network problem
  3. App / website server down
  4. Massage inbox full 
  5. Sms balance problem 
  6. SMS blocking problem 

मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है ठीक कैसे करें? 

यदि आपके मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप इन सभी सेटिंग को सही से करें आपके नंबर पर 100 % ओटीपी आना स्टार्ट हो जाएगा . 

मोबाइल एसएमएस सेटिंग ठीक करें 

यदि आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो सबसे पहले अपने मोबाइल के massage settings को सही करें.

  1. सबसे पहले मोबाइल स्क्रॉल डाउन करें उसके बाद massage पर क्लिक करें.

  2. अब यहां ध्यान देने वाली बात ये है की जिस सिम का ओटीपी आपको चाहिए चयन करें जैसे की मुझे sim 1 का ओटीपी चाहिए तो में सिम एक को select करेंगे .

अगर आपके मोबाइल में ये सेटिंग ऊपर में नहीं दिखाई दे रहा तो आप mobile & setting में जाएं उसके बाद Connection & sim manager पर क्लिक करेंगे उसके बाद massage पर करके sim चयन करें.

मोबाइल नेटवर्क की वजह से ओटीपी प्रॉब्लम हो सकता है ?

कई बार नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से समय पर ओटीपी नहीं आता है ऐसे में एक बार आपने मोबाइल को स्विच ऑफ और द्वारा चालू करें और चेक करे आपके मोबाइल पर नेटवर्क है या नहीं यदि आपके फोन में टावर है और फिर भी ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप तीसरा स्टेप को फॉलो करें. 

App / website server down

कई बार App / website पर एक साथ ज्यादा लोग आने पर उसका सर्वर डाउन हो जाता है जिसके चलते आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं मिल पता है ऐसे सिचुएशन में आप थोड़ा वेट करें और पुनः प्रयास करें .

Massage inbox full

कई बार तो हमारे फोन की मैसेज बॉक्स फुल हो जाते हैं और हमे इसके बारे में पता नहीं होते है जिसके चलते ओटीपी प्राप्त नहीं हो पाते है आप एक बार पता करे की कहीं तो आपके massage box Full तो ना हुआ हैं . ये प्रॉब्लम खासकर छोटे मोबाइल यानिकि सिम्पल मोबाइल में होता हैं . अगर आपके पास smartphone हैं तो ये प्रॉब्लम आपको देखने को नहीं मिलेगा . 

Sms balance and main balance problem

अगर आपके पास जिओ के अलावा Airtel, VI , BSNL का सिम हैं तो ओटीपी प्राप्त करने के लिए Sms balance होना बहुत जरूरी हैं . खास कर जब आप Google pay , phone pe , Paytm , UPI I'd Registered कर रहे है तब अगर आपके सिम में मैन बैलेंस नहीं है तो आपके मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त नहीं होगा .

SMS blocking problem 

सब कुछ करने के बावजूद आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप समझ जाना आपका सिम का एसएमएस ब्लॉक हो चुका है इसके लिए आप आपने कस्टमर केयर 198 या 121 पर कॉल करके अपना SMS blocking हटा सकते हैं . 

SMS blocking तब किया जाता है जब आप App या वेबसाइट में बार - बार ओटीपी सेंड करते हैं ये प्रॉब्लम मेरे साथ कई बार हो चुका है . इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक ही तरीका है आप अपने कस्टमर केयर से संपर्क करें और उन्हें बताए मेरे नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा हैं.

आधार कार्ड का ओटीपी क्यों नहीं आ रहा है

देखो दोस्तों, अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर जुड़ा है तो आप एक बार चेक करें की वही मोबाइल है या फिर दूसरा कई बार कौन सा मोबाइल नंबर हमारे आधार कार्ड से लिंक है पता ना होने के कारण से ओटीपी प्राप्त नहीं कर पाते है . 

अगर आपको पूरी तरह से पता है आधार कार्ड के साथ यही मोबाइल नंबर लिंक है फिर भी ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप आपने आधार कार्ड को अपडेट कराले इसके लिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाएं और मोबाइल अपडेट फॉर्म फिल करके फुल करके जमा करा दे .

निष्कर्ष 

तो मित्रों ये रहा otp nahi aa raha hai kya kare जिससे हमारे मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त हो सके . अगर फिर भी ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप हमे एक बार जरूर बताएं की आपका किस चीज का ओटीपी प्राप्त करने में प्रॉब्लम हो रही है . 

हमने आपको सभी तरीके बता दिया हूं जिन्हें फॉलो करके ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं फिर भी आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही है या हमसे संपर्क करना चाहते है तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते है.



Related Articles :-