chaiti chhath 2024 mein kab hai | अप्रैल में छठ पूजा कब है

Author: in अप्रैल 11, 2024

chaiti chhath 2024 mein kab hai : हिंदू धर्म में चैती छठ महापर्व का विशेष महत्त्व है। ये पर्व साल में दो बार मनाया जाता है। प्रथम चैत्र माह में और द्वितीय कार्तिक माह में। हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की सष्टी तिथि को विधिवत छठ का पावन पर्व मनाते है।


छठ पर्व का महत्त्व क्या है 

 विशेष तौर पर कार्तिक मास के छठ पर्व का बड़ा ही महत्त्व है। लेकिन इस छठ को भी बड़े ही उल्लास और धूम धाम से मनाया जाता है। इस व्रत की शुरुआत नहाए खाये से ही होती है। इसके प्रसाद निरंतर 36 घंटे तक निर्जलावृत महिलाएं रखती है। फिर भगवान सूर्य देव को जल का अर्घ देने के पश्चात अपना व्रत खोलती है। तो आई अब यह भी जान लेते हैं की chaiti chhath 2024 mein kab hai और क्यों मनाया जाते हैं । 

chaiti chhath 2024 mein kab hai

हिंदू पंचांग के अनुसार चैती छठ का पावन पर्व 12 से 15 अप्रैल के मध्य में मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत विधिवत नहाए खाये से होगी। 

  1. 12 अप्रैल दिन शुक्रवार 2024 को नहाए खाये ।
  2.  13 अप्रैल को खरना । 
  3. 14 अप्रैल को संध्या अर्ग ।
  4. 15 अप्रैल को प्रातः काल अर्ग और पारण है। 

पंचांग के मुताबिक चैत्र मास की चतुर्थी तिथि से चैती छठ प्रारंभ होगा। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के पश्चात महिलाएं भगवान सूर्यदेव की विधिवत पूजा करेंगी।

इस दिन शुद्ध शाकाहारी भोजन का सेवन करें। वहीं खरना वाले दिन महिलाएं निरंतर 36 घंटे के निर्जला व्रत की शुरुआत करती है। इसके साथ ही भगवान सूर्य को भोग लगाने हेतु प्रसादी बनाती है। इसके पश्चात शाम में पीतल या मिट्टी के बर्तन में गुड़ की खीर और ठेकुवा आदि बनाते है। 

इसके लिए नए चूहे का इस्तेमाल किया जाता है। तत्परता भगवान सूर्य को अर्घ देने के बाद महिला प्रसादी ग्रहण करती है। छठ के पावन पर्व के तृतीय दिन में भगवान सूर्य को अर्घ देने का खास महत्त्व है। श्याम के समय महिलाएं डूबते हुए सूर्य को अर्ज देने के लिए जल और दूध का इस्तेमाल करती है । 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे chaiti chhath 2024 mein kab hai फिलहाल इस लेख में इतना ही फिर मिलेंगे एक नई पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत। 



Related Articles :-