speed post me address kaise likhe | स्पीड पोस्ट में एड्रेस कैसे लिखें

Author: in अप्रैल 12, 2024

दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको बताने वाले है speed post me address kaise likhe यदि आप एक जगह से दूसरे स्थान पर किसी चीज को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना चाहते है तो उसके लिए सही तरीके से address होना बहुत जरूरी है । 


यदि आप पहली बार स्पीड पोस्ट करने जा रहे है तो जाहिर सी बात है एड्रेस लिखने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है इसीलिए आज में आपको स्पीड पोस्ट में एड्रेस कैसे लिखें इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूं तो चलिए बिना समय गंवाए अपने टॉपिक की और चलते है । 

speed post me address kaise likhe

दोस्तों यदि आप स्पीड पोस्ट कर रहे तो इस बात की खास ध्यान रखें जिस भी पेपर या लिफाफा में एड्रेस लिखने जा रहे हैं वो एड्रेस मिटे ना क्योंकि जब आपका एड्रेस मिट जाएगा तो आपके पते पर वो समान नहीं पहुंच पाएगा । speed post me address लिखना बहुत आसान है जिस तरह से अपना एड्रेस लिखते हैं उसी तरह पोस्ट करते समय लिखा जाता हैं । 

सबसे पहले जिस व्यक्ति के पास अपना पार्सल भेजना चाहते हैं To लिख कर उस व्यक्ति का पूरा एड्रेस लिखे उसके जस्ट नीचे जहां जगह खासी है FROM लिख कर अपना एड्रेस लिखें। 

उधारण: में किसी दोस्तों पार्सल भेजना चाहते है तो TO लिखे कर उसका Name , father name, Village , Post office, thana , district, pin code, mobile number उस व्यक्ति का दे जिसके पास अपना पार्सल भेज रहे है । 

From : अपना एड्रेस टाइप करें जैसे की नाम , पिता का नाम , गांव या शहर का नाम, थाना , पोस्ट ऑफिस , जिला , पिन कोड, मोबाइल नंबर इत्यादि लिख कर कोरियर कर सकते हैं । 

(Note) To और From को आप नीचे ऊपर कर सकते है बस आपको इस बात को ध्यान रखना है जिसको आप भेज रहे है To लिख कर उसका एड्रेस लिखे From में अपना एड्रेस लिखे । 

अगर आपको समझने में किसी प्रकार की दिक्कत है तो आप नीचे दिए गए image की मदद ले सकते है । 


courier address kaise likhe

देखो दोस्तों हमने आपको पहले ही बता दिया है speed post और courier address सेम ही होता हैं courier करने के लिए अपना और सामने वाला व्यक्ति का एड्रेस लिखना होता है । 

– आपके द्वारा पूछे जाने वाला सवाल –

Qus. 1 स्पीड पोस्ट जाने में कितने दिन का समय लगता है ? 

Ans . स्पीड पोस्ट जाने में अलग - अलग समय लगता है दूरी के हिसाब से समय को तय किया गया है मान लो आप कहीं लोकल भेज रहे हो जिसका दूरी 100KM हैं तो एक से दो दिन का समय लगेगा वहीं यदि आप दूर भेज रहे हो दूरी 1000KM से 3000km दूरी है तो 3 से 5 दिन का समय लगेगा । 

Qus . 2 स्पीड पोस्ट कहां तक गया है कैसे पता करें? 

Ans . यदि आप जानना चाहते है भेजा हुआ पार्सल कहां तक पहुंचा है ट्रैक करने के लिए https://www.indiapost.gov.in के पेज पर जाएं । उसके बाद Consignment , Ref No , Complaint किसी एक चीज को टाइप करके Track Now पर क्लिक करके पता लगा सकते है ।



Related Articles :-